रेड वाइन के स्वास्थ्य लाभ Fundamentals Explained

Wiki Article



डच वैज्ञानिकों ने एक अध्ययन में बताया कि फेफड़ों के कार्य पर रेस्वेराट्रोल, रेड वाइन और व्हाइट वाइन के प्रभावों की जांच की.

क्या होता है रेड वाइन, कैसे किया जाता है तैयार

यहाँ कुछ लाभ हैं जो इसके सेवन से प्राप्त किए जा सकते हैं रेड वाइन

क्या रात में एक गिलास रेड वाइन का सेवन करना सेहतमंद है?

एक डॉक्टर के लिए यह पागल है कि वह किसी को शराब पीने की सलाह दे, अगर वे आदतन नहीं हैं या उन्होंने कभी ऐसा नहीं किया है। सभी परिस्थितियाँ रेड वाइन के "लाभों" का लाभ नहीं उठा सकती हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने जारी किया एक विश्लेषण जिसमें उन्होंने हाल ही में इस बात पर हैरानी जताई कि दुनिया भर में शराब मौत का प्रमुख कारण है। अत्यधिक खपत न केवल सबसे खतरनाक चीज है जिसमें यह पदार्थ योगदान दे सकता है, यह कई प्रकार के कैंसर, अन्य गंभीर विकृति, यातायात दुर्घटनाओं, आत्महत्याओं, हिंसा आदि से भी संबंधित है।

यदि रेड वाइन पीना आपके आहार का हिस्सा नहीं है, और आपको इससे किसी किस्म का परहेज नहीं हैं, तो इसे खाने में शामिल करना एक अच्छा ख्याल है। कई लोग स्वाद के लिए वाइन पीना शुरू करते हैं। सौभाग्य से, किसी भी स्वाद के अनुरूप वाइन का एक बड़ा सेलेक्शन है। उन्हें आज़माएं और जिन्हें आप सबसे ज्यादा पसंद करते हैं उन्हें ढूंढें।

रेड वाइन का सेवन करते समय चिंता का सबसे बड़ा बिंदु एल्कोहोल सामग्री है। अल्कोहल मेट्रोनिडाज़ोल के साथ बातचीत कर सकता है, जिससे उल्टी, पेट खराब होना, पसीना आना और दिल की धड़कन बढ़ना जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। इसके अधिक सेवन से आपका रक्त पतला हो सकता है और कैंसर भी हो सकता है।

रेड वाइन के फायदे जानने के बाद रेड वाइन के पौष्टिक तत्व को जानिए।

इसमें कोई शक नहीं कि दुनिया में अब तक जो भी चीज बनी है उसका फायदा और नुकसान दोनों पहलू होता है। यही वजह है कि अगर किसी चीज का सीमित मात्रा में सेवन किया जाए तो यह फायदेमंद होती है और अगर उसकी अति कर दी जाए तो उससे आपको कई तरह के नुकसान हो सकते हैं। कुछ ऐसा ही वाइन के साथ भी है। इन दिनों रेड वाइन के सेहत से जुड़े फायदों पर दुनियाभर में काफी चर्चा हो रही है। बहुत से लोगों का मानना है कि थकान भरे दिन के बाद अगर एक गिलास रेड वाइन का सेवन किया जाए तो यह हेल्दी डाइट का हिस्सा here हो सकता है, तो वहीं बाकी लोग रेड वाइन को ओवररेटेड यानी वास्तविकता से अधिक महत्व दिया जाने वाला मानते हैं।

शायद नहीं… क्योंकि यह सफेद सिरके की तरह उतना पॉपुलर नहीं है और बहुत कम लोग इसके बारे में जानते हैं।

फैशन टिप्स फिटनेस टिप्स रेसिपी कोरोना वायरस के मामले घरेलू नुस्खे योगासन

यह मस्तिष्क को नियंत्रित करने वाले एंजाइम द्वारा उत्पन्न गड़बड़ी को रोकता है। इसके अलावा, यह अवसाद या चिंता के रोगियों के लिए दवाओं का एक प्रभावी विकल्प है। इसलिए, चूंकि वाइन रेस्वेराट्रोल से भरपूर होती है, यह तनाव को शांत करने और दिमाग को आराम देने में मदद करती है।

रेड वाइन का समय ये ध्यान रखें कि इसे आप सेहत के लिए नहीं पी रहे हैं। बल्कि इसलिए पीते हैं क्योंकि आपको शराब पीने का शौक है। स्वास्थ्य की बेहतरी के लिए शराब पीने के अलावा और भी बहुत से स्वास्थ्य विकल्प मौजूद हैं।

Report this wiki page